Best 15 New year Resolution Idea 2020.हम होंगे कामयाब




 Posted by Mjsushant

नया साल मुबारक हो आप सभी को ।

 साल हम सभी ने बहुत ही अच्छी तरह से मनाया हम सभी ने कुछ न कुछ सुधार करने का वादा भी किया होगा खुद से । हम सब ने 31 दिसम्बर को या हो सकता है उसके पहले बहुत से प्लानिंग किया होगा खुद मे सुधार करने का, नई Skills सीखने का मनपसंद काम करने का और जिंदगी को पटरी पर लाने का । कुछ लोग तो अभी से ही टुटने लगे है और कुछ लोग भयानक जद्दोजहद कर रहे होंगे अपने मन को मनाने के लिए ।
   मै खुद ही कई बार अपने से किये वादे से भटक जाता था लेकिन अब ऐसा नही है ।बस किसी ने मेरी थोड़ी सी हेल्प की और मुझे एक दिशा निर्देश मिलने लगा ।ऐसा नही है कि मेरा मेरे अब शांत हो गया है, भटकने तो अब भी जाता है लेकिन मै उसका कोई साथ नही देता ।
सबसे आम कारणों में से हम अपने नए साल के संकल्पों को तोड़ते हैं, यह है कि जब हम उन्हें बनाते हैं और हम ओवर-कमिट करते हैं, तो हम थोड़े अति उत्साही हो जाते हैं।  और इसके परिणामस्वरूप, हममें से 40 प्रतिशत अपने व्यस्त शेड्यूल को हमारी कमी के लिए फॉलो-थ्रू [स्रोत: फ्रैंकलिनकॉवी] पर दोष देते हैं।  कई के बजाय सिर्फ एक संकल्प रखना आसान है।
Man holding flowers and making new year resolutions


 समस्या का एक और हिस्सा यह है कि हम अक्सर गलत रिज़ॉल्यूशन (या एक से अधिक गलत रिज़ॉल्यूशन) बनाते हैं।  सफल लक्ष्य बनाने की कुंजी यह है कि जब आप इसे करें तो जल्दबाजी न करें।  आपके द्वारा सोचा गया संकल्प करें और अपना समय और ऊर्जा समर्पित करने के लिए तैयार हैं।  नए साल की पार्टी में बहुत सारे टोस्ट के बाद मक्खी पर संकल्प न करें।  यदि आप अपने लक्ष्य के लिए 100 प्रतिशत प्रतिबद्ध नहीं हैं, तो प्रेरित रहने की संभावना आपके पक्ष में नहीं है।

 हम कौन मजाक कर रहे हैं?  जब आपने एक सुविचारित लक्ष्य चुना हो तब भी प्रेरित रहना मुश्किल हो सकता है।  हममें से कई लोगों के पास प्रेरणा और जवाबदेही की कमी है, हमारे बेहतरीन इरादों के बावजूद।  दोस्तों और परिवार के साथ अपनी योजनाओं को साझा करके एक आसान तरीका निकालें - जितना अधिक आप अपने लक्ष्य को जानते हैं, कम संभावना है कि आप खुद को अपनी नई आदतों के साथ चिपके रहने के बारे में बात करेंगे (और जो आपने सुना है उसके बावजूद इसे अधिक समय लग सकता है।  हममें से बहुतों को आदत बदलने के लिए सिर्फ 21 दिन - एक अध्ययन में पाया गया कि यह 18 से 245 दिनों के बीच कहीं भी है) [स्रोत: बर्कमैन]।  अपने लक्ष्यों को अपने करीबी लोगों के साथ साझा करना न केवल जवाबदेही को जोड़ता है - जो हम में से कई को खुद को प्रेरित करने की आवश्यकता है - लेकिन यह आपको एक समर्थन प्रणाली भी देता है।
कहा जाता है कि लगभग 10 लोग जो नया साल मे अपने को सुधारने का Resolution लेते है उनमे से 9  लोग 1 महीने के भीतर ही अपने पुरानी बुरी आदतो से हार जाते है ।
हम आपको कुछ बढिया वादे जो आप खुद से कर सकेंगे और उन्हे कैसे पूरा करेंगे उसके बारे मे बताएंगे ।

1. कोई भी काम को टालने की आदत -

    हमारे जीवन मे या सफलता प्राप्त करने की राह मे सबसे बड़ी बाधा है हमारे काम को कल पर या कुछ देर बाद करेंगे ।यह आदत हमेशा से मानव जाति को पीछे ढकेलता आ रहा है ।हमारे Relaxed रहने की प्रवृत्ति और हमेशा Enjoy करने की आदत हमे अपने काम को कल पर टालने को मजबूर करती है ।
इस आदत को अपने से दूर करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि हमे मानसिक रूप से मजबूत रहना ,अपने आप के प्रति थोड़ी सी कठोरता हमे जिंदगी मे बहुत कुछ दे जाती है ।

2: अपने शरीर को सही आकार मे लाने का वादा -

 अगर आप मोटे हो या बहुत ही दुबले, आप सभी यही चाहते हो कि आप खुबसूरत और स्मार्ट दिखाई दे ।हर 100 मे से 70 लोग यही चाहते है कि उनके सिक्स पैक एब्स हो या वह स्लिम दिखे, लेकिन हम सभी जानते है कि हमारी जैसी लाइफस्टाइल है उसमे बेहतरीन शरीर को पाना बहुत मुश्किल है ।
हालांकि हम सभी व्यायाम करने का और बेहतरीन डाइट करने का फैसला कर तो लेते है लेकिन उस फैसले पर बहुत दिन कायम नही रह पाते इसलिये हमे लगता है कि सिक्स पैक एब्स प्राप्त करना बहुत बड़ी अचीवमेंट है ।आपको बहुत ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नही है बल्कि लगातार थोड़ा बहुत करते रहना है क्योंकि अगर आप कुछ दिन बहुत Exercise करके खुबसूरत शरीर को पा सकते है लेकिन हमारा Resolution यह होने चाहिए कि हमे लगातार स्वस्थ्य रहना है ।

3:नए जगह पर घुमने का और नए नए लोग से मिलने का वादा -

जब हम एक जगह पर ही परे रहते-रहते थक जाते है तो हमे बाहर निकलने की कोशिश हमेशा करनी चाहिए ।बाहर निकल कर घूमने से हम दूनिया को अलग नजरिये से देखते है नए लोग से मिलते है कुछ नया सिखने की कोशिश करते हैं और अपने दिमाग को इंधन देते है ।हम जैसे शरीर चलाने के लिए भोजन की जरूरत पड़ती है वैसे ही दिमाग को सही ढंग से सोचने के लिए नए नजरिए और मैटेरियल की जरूरत पड़ती है और यह मेटेरियल हमे दूसरे लोग को देखकर और नई चीज Explorer करके मिलता है ।तो निकल जाइए बाहर और अपने भीतर घुसे रहने की आदत को दूर किजिये, जबतक आप नए लोग से मिलेंगे नही तबतक आपकी Shyness दूर नही होगी ।

4: आत्मविश्वासी बनने का और नए Opportunities को लपकने का वादा -

Confident लोग की  हर जगह सराहना होती है, वे लोग दूर से ही पहचाने जा सकते है ।अगर आप confident है तब आपकी काफी सारे समस्याए ऐसे ही समाप्त हो जाती है आप हर जगह सुने जाते है, लोग आपसे जल्दी ही प्रभावित हो जाते है ।
Confidence एक ऐसा हथियार है जिसके मदद से आप अपने मनपसंद काम कर पाते है जो सही मे आपके लिए मायने रखता है ।
नई Skills सिखना हमारे confident को बढ़ाने मे बहुत मददगार साबित होता है ।
अपनी बात को साफ साफ कहने से भी हमारे आत्मविश्वास मे बढोत्तरी होती है ।
बेकार की बात को बर्दास्त करना हमे छोड़ना पड़ेगा ।रोज कुछ नया करने की कोशिश करनी चाहिए ।दूसरे को खुश करने के लिए अपने को भुला देना सबसे बड़ी गलती है ।

5: ज्यादा धन कमाने का वादा -

हम सभी पैसे कमाना चाहते है बहुत सारा पैसा लेकिन बस चाहने से सबकुछ नही मिलता यह हम जानते है लेकिन ज्यादा पैसा कमाने के लिए हम करते कुछ नही है ।बहुत सारे तरीके है जिससे आप अपनी आय बढ़कर ज्यादा कर सकते है जैसे -Freelance work करके, Blogging करके आप अच्छा इन्कम कर सकते है ।
6: अधिक विनम्र बनें: अच्छे शिष्टाचार हमेशा सभ्य समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहाहै।  वे दूसरों के साथ जुड़ना आसान बनाते हैं, अपमानजनक लोगों से बचाते हैं और यह सुनिश्चित करेंगे कि दूसरे आपको एक अच्छा और भरोसेमंद व्यक्ति मानते हैं।  इसलिए शिष्टाचार को जानें, अन्य लोगो से  शिष्टाचार रखें, अशिष्ट लोगों से सही तरीके से निपटें और सीखें कि कैसे अच्छे से पेश आते है ।

7:  तनाव कम करें

रिसर्च  कहता है कि तनाव हमारे खुशी के  सबसे बड़े हत्यारों में से एक है, और यह आपके रिश्तों के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य पर भी बहुत विनाशकारी प्रभाव डाल सकता है।  यह हमारी व्यस्त आधुनिक जीवन शैली का एक अपरिहार्य साइड इफेक्ट हो सकता है, लेकिन तनाव प्रबंधन के लिए ट्रिक्स का अभ्यास करने के लिए उपयोगी, अपरंपरागत और आसान अभ्यास की मदद से इसे प्रभावी ढंग से निपटा   जा सकता है।

8: अपने जीवन के साथ खुश रहना सीखें-

खुशी कैसे प्राप्त करें
 यहां तक ​​कि जो लोग धनी है सम्पन्न हैं, एक अच्छा जीवन बिताते हैं फिर भी उनके जीवन  में तनाव हो सकते हैं।  यह सीखने में समय और धैर्य लेता है कि छोटी चीज़ों में आनंद कैसे पाया जाए और समस्याओं से कैसे ।

  9:अधिक गुणवत्ता वाली नींद लें-

 बड़े टीवी, कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टैबलेट और सभी प्रकार के गैजेट्स पर चमकदार रोशनी और बीपिंग अलर्ट के साथ, रात में पर्याप्त नींद लेना कठिन हो सकता है।  यदि आप रात में कम से कम 8 घंटे की नींद के लिए तरस  रहे हों, और इसके लिए संख्या को प्राप्त करने के लिए काफी सरल तरीके हैं यदि आप विज्ञान और दिन-प्रतिदिन के हैक का उपयोग करते है तब जरूरत के हिसाब से ही इनका उपयोग किया करें।

10:ज्यादा किताब पढ़ने का वादा करें -

 किताबें विभिन्न प्रकार के विषयों पर बहुत अधिक ज्ञान प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हैं, और आपके मस्तिष्क के लिए भी एक बढ़िया व्यायाम हैं।  यह मुश्किल नहीं है कि एक वर्ष में 20 या अधिक पुस्तकों को पढ सकते है - आपको केवल इसे एक आदत बनाने की जरूरत है, अपनी पसंद की पुस्तकों की खोज करें और यहां और वहां पढ़ने के लिए थोड़ा समय ढूंढें।

11: एक अन्य महत्वपूर्ण व्यक्ति को अपने साथ अपने विश्वास मे रखें-

 हम सभी को जरूरत होती है कोई हमे सुने, हमारी बातो को ध्यान से सुने, किसी को गले लगाना या किसी के लिए अपने आप मे सुधार लाना, उसके साथ अपने गहनतम रहस्यों को साझा करना, बात करना और साझा करना होगा, लेकिन सही व्यक्ति का पता लगाना हमेशा चलने वाली बात है।  हमें बाहर जाने और संभावित लोगो  का एक समूह बनाने की आवश्यकता है, इससे पहले कि हम वास्तव में अच्छी तरह से मिल सकें।

12:अपने साथी के साथ योग करना शुरू करें-


 रविवार की सुबह कपल्स की क्लास रविवार दोपहर को और अधिक मजेदार बना सकती है।  लोयोला के सेक्सुअल वेलनेस क्लिनिक के विशेषज्ञों का मानना ​​है कि साथी योग जोड़ों को एक-दूसरे के शरीर के साथ अधिक आरामदायक होने में मदद करता है, जो बेहतर सेक्स का वरदान है।  एकल योग उत्तेजना, इच्छा, और संतुष्टि को प्रभावित करने के साथ-साथ आनंद को बढ़ा सकता है - अभ्यास आपके मन को शांत करने और पैल्विक मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है।
मेरे इस लेख को पढ़कर आप योग की शुरुआत कर सकते है
योग की शुरुआत कैसे करें

13:अधिक ईमानदार बनें।


 आत्मविश्वास से भरपूर होने के अलावा, आपको संजीदा होने की जरूरत है।  वास्तव में, शोध से पता चलता है कि कर्तव्यनिष्ठा व्यक्तित्व गुण है जो अक्सर सफलता से जुड़ा होता है।  आप अधिक समयनिष्ठ होकर, अधिक संगठित होकर, और दूसरों के प्रति अधिक विचारशील होकर शुरू कर सकते हैं।  आने वाले वर्ष में और अधिक ईमानदार बनें।

 14:आपका करिश्मा बढ़ाएँ-


 करिश्मा सिर्फ राजनीतिक क्षेत्र में ही नहीं, बल्कि जीवन के सभी पहलुओं में महत्वपूर्ण है।  आखिरकार, आइए इसका सामना करें: करिश्माई लोगों को जो वे चाहते हैं वह प्राप्त करने की अधिक संभावना है  इसमें तिथियों से लेकर नौकरी में पदोन्नति तक सब कुछ शामिल है।  क्योंकि करिश्मा एक कौशल है, और चरित्र लक्षण नहीं, यह सीखा जा सकता है।  साल 2020 को अपना लिए कुछ  करिश्माई कर के आसमान छू लें।

 15: अपनी बुद्धि बढ़ाएँ-


  नए अध्ययन बताते हैं कि, लोकप्रिय धारणा के विपरीत, आप खुद को और अधिक स्मार्ट बना सकते हैं।  तो, 2020 के लिए, अपने आईक्यू को बढ़ाने के लिए संकल्प क्यों नहीं सेट करें?  अपने मस्तिष्क की योजना, तर्क और समस्याओं को हल करने की क्षमता को बढ़ाना हमेशा एक अच्छी बात है।
 धन्यवाद 

Comments

Popular posts from this blog

Yoga kaise Kare।योग कैसे करे

Khush kaise Rahe ।How to be happy in hindi ।अकेले खुश कैसे रहे ।

अटल पेंशन योजना(APY) 2020