Successful और unsuccessful लोगो के बीच 9 अन्तर क्या -क्या होती है?

हम अपने आसपास जब देखते है तो पाते है कि कुछ लोग अपनी life बहुत अच्छेसे गुजार रहे है ।वही कुछ लोग लगातार struggle कर रहे है और करते आ रहे है बहुत time से ।सफल और असफल लोग मे बहुत से ऐसे differences होता है जो उन्हे एक-दूसरेसे अलग कर देता है ।सफल लोग financially बहुत strong होते है वही असफल लोग पूरी जिंदगी पैसे के लिए जुझते
रहते है ।
Successful कोई ऊपर से ही बन कर नही आता मेहनत करनी पड़ती है इस संसार मे हां यह हो सकता है कि कुछ लोग को कुछ opportunities जल्दी मील जाता है जिससे उन्हे थोड़ा सा फायदा जरूर मील जाता है लेकिन याद रहे अगर आप सबकुछ अपने मेहनत से हासिल करते है तो आपकी satisfaction level बहुत ऊंची होगी।
अगर आपके ध्यान से देखने पर कुछ difference तो जरूर पता चल जाएगा कि लोग कैसे सफल होते चले जाते है वही कुछ पाताल लोक मे प्रवेश कर जाते है 
यहां 9 सबसे important बाते बताई गई है जिसके कारण सफल और असफल होते है ।I hope आपको भी कुछ फायदा होगा 
1Successful लोग अपने गलती को accept करते है 
सफल लोग अपने गलतीयो को accept करते है उन सभी गलती से कुछ न कुछ सीखने की कोशिश करते है ।वही असफल लोग बहुत सारे fault के बाद भी कुछ नही सीखते ।
आप हो या हम अगर अपने काम की जिम्मेदारी नही लेंगे तो नुकसान हमे ही होगा ।अगर आप से कुछ गलत हो गया हो तो माफी मांग ले इससे आपके व्यक्तित्व को चार चाँद लग जाएगा ।
2 Successful लोग चाहते है कि दूसरे लोग सफल हो वही unsuccessful लोग दूसरे के failure पर मजे लेते है ।
दूसरे के सफलता पर खुशी जाहिर करना एक leadership characteristics है ।
3सफल लोग मुश्किले आने पर हटते नही बल्कि डटे रहते है ।
मुश्किल इंसान को मजबूत बनाने आती है लेकिन उसकी कुछ requirements है ।मुश्किल और मजबूती साथ साथ ही आती है अगर आपने ऊन का डट कर सामना किया तो वह अपनी मजबूती आपको दे कर जाएगी ।लेकिन आप भाग गए तो आपके पास जो भी हिम्मत है वह भी कम हो जाती है ।जो भागते है उन्हे कुछ भी नही मिलता है ।
4 सफल लोग चांस लेते है डरते नही है वही असफल लोग हर एक नई काम करने से पहले ही भाग जाते है ।अगर start भी करते है तो अधूरा ही छोड़ देते है ।
5सफल लोग दूसरे की सुनते भी है न कि बस बोलते जाते है वही असफल लोग बस अपना ही बखान करते है ।
6सफल लोग positive mindset के होते है हर बात मे अच्छी चीजे खोज कर लेते है ।वही असफल लोग हर मुश्किल और कठिन काम मे बुराई निकालते रहते है ।

7 Successful people लोगो से अच्छा व्यवहार करते है चाहे वह उनके नीचे ही क्यो नही काम करता हो ।असफल लोग अपने अलग ही attitude me रहते है ।attitudes अच्छी हो तो आपको बहुत आगे ले जाती है लेकिन अगर गलत हो तो सीधे गर्त मे, वो भी खत्म होने के बाद पता चलता है कि आप कहा आ गए ।
8 Successful लोग बदलाव को गले लगाया करते है वही असफल लोग छोटे छोटे बदलाव से भी डर जाते है ।कहते है बदलाव प्रकृति का नियम है ।हमे भी nature के अनुसार चलना चाहिए ताकि equation बना रहे ।
9 सफल लोग नए नए ideas पर बात करते है उनके बारे मे सोचते है उन्हे अम्ल मे लाते है वही असफल लोग दूसरे के बारे मे बात करते है ।

मैंने आपको 9 महत्वपूर्ण बाते बताई है कैसे कोई सफल और असफल बनता है ।आशा करता हू की आपको पसंद आएगी ।
धन्यवाद 🙏

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

शौचालय है कि नही? 2021 की जनगणना मे पूछे जाएंगे इस तरह के 31 सवाल,केन्द्र सरकार ने निर्देश दिए

जब आप इंतजार और hope करते करते थक जाए तो क्या करें ।

Physics और chemistry का नोबेल पुरस्कार विजेता कौन है 2019 मे ।