शौचालय है कि नही? 2021 की जनगणना मे पूछे जाएंगे इस तरह के 31 सवाल,केन्द्र सरकार ने निर्देश दिए

  शौचालय बनवाया है कि नही, घर मे कितने कमरे है? भारतीय जनगणना 2020 मे पूछे जाने है 31 सवाल, केन्द्र सरकार ने नया गैजेट जारी किया 

सुशांत चंदेल 
10 जनवरी, 2020
सरकार ने जनगणना के लिए पूछे जाने वाले 31 सवालों की लिस्ट तैयार किया है ।जनगणना के लिए पूरे देश के लोगो से पूछे जाएंगे ऐ सवाल ।सवाल मे आपकी जिंदगी से संबंधित बहुत से जानकारियां ली जाएगी, जैसे घर कैसा है कमरे कितने है, अन्न क्या खाते है,फोन नंबर इत्यादि।
बहुत सारे विरोध प्रदर्शन के बावजूद मोदी सरकार अपने एजेंडा से पीछे हटती नजर नही आ रही है, और जनगणना करने का दिन तय कर लिया है ।
1 मई,2020 से शुरू होने जा रही है जनगणना, केन्द्र सरकार के महत्वपूर्ण मंत्रीयो और बड़े अधिकारीगण के साथ बैठक लगातार जारी है, जनगणना 2021 के लिए मोदी कैबिनेट ने बजट भी पारित कर दिया है, 8000 करोड़ रुपए का बजट पारित हुआ है जनगणना 2021 के लिए ।इसके पहले भारतीय जनगणना 2011 मे हुई थी।भारत की मौजूदा आबादी 1 अरब 21 करोड़ है,2011 के जनगणना के अनुसार भारत की आबादी 2001 से 2011 के के बीच 17.6%की दर से 18 करोड़ बढी है ।यह वर्ष 1991-2001 के वृद्धि दर, 21.5%से लगभग 4% कम थी ।
नेशनल रजिस्टर फाॅर सिटिजन (NRC),नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA)और नेशनल पाॅपुलेशन रजिस्टर पर पुरे देश मे विरोध प्रदर्शन चल रहा है विपक्ष के नेतागण का लेकिन मोदी सरकार ने इसके बीच मे जोरदार तरीके से जनगणना 2021  की तैयारी शुरू कर दी है।
 केंद्र सरकार अब जारी किया गया निर्देश सभी अधिकारी के पास पहुंचाया जाएगा जिन्हे जनगणना की देखरेख करने के लिए नियुक्त किया जाएगा ।इसके तहत पीने का पानी से लेकर प्रकाश के स्रोत के बारे मे भी सवाल पूछे जाने है।टीवी चैनल कौन सा देखते है साथ ही बताना होगा कि घर मे लैपटॉप या कम्प्यूटर है कि नही।
जनगणना हर 10 साल मे एक बार होती है ,इसके पहले 2011 तथा 2001 मे भी जनगणना की गई थी।

CAA और NRC पर हो रहीहै लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहा है 

कई दिनो से नागरिकता कानून के मसले पर विवाद चल रहा है ।मोदी सरकार के द्वारा लाए गए नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन किया जा रहा है ।विपक्षी दल के साथ मिलकर आम आदमी और कई जगह तो छात्र भी इस मुद्दे पर सहमत नही है और लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे है और मोदी और अमित साह के इस कानून को अल्पसंख्यक समुदायके खिलाफ बता रहे है, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह कानून संविधान के विरोध मे भी है ,हालाँकि मोदी सरकार और उनके मंत्री शुरू से ही इस कानून को देशहित के लिए जरूरी है और इसके लाभ क्या क्या होगा बता रहे है ।
CAA के तहत हमारे पड़ोसी देश से आने वाले हिंदू, जैन,बौद्ध, सिख, ईसाई और पारसी समुदाय के लोग जो शरणार्थियों के तौर पर हमारे देश मे रह रहे है या अगर भारत मे रहने के लिए आते है तो उन्हे भारत की नागरिकता दिया जाएगा ।इस लिस्ट से मुस्लिम समुदाय के लोग को शामिल नही किया गया है इसलिए लगातार विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है ।

हमारे पड़ोसी देश जहां मुस्लिम समुदाय बहुसंख्यक के तौर पर रहती है वहां हमेशा से ही अल्पसंख्यक जाति पर अत्याचार और धर्मांतरण किया जाता रहा है जैसे -पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान मे।जनगणना के दौरान पूछा जाने वाले 31 सवाल निम्न प्रकार के है 

1:मकान का नंबर 
2:मकान की स्थिति 
3:मकान के निर्माण मे क्या क्या मैटेरियल लगा है 
4:मकान का उपयोग किसलिए किया जा रहा है 
5:घर मे रहने वाले लोग की संख्या 
6:घर के मुखिया का नाम 
7:घर के मुखिया का जेंडर 
8: क्या घर के मुखिया अनुसूचित जाति/जनजाति या अन्य समुदाय से ताल्लुक रखते हैं
9: मकान में मौजूद कमरे
10: घर में कितने शादीशुदा जोड़े रहते हैं
11: पीने के पानी का मुख्य स्रोत
12: घर में पानी के स्रोत की उपलब्धता
13:बिजली का मुख्य स्रोत
14:शौचालय है या नहीं
15:किस प्रकार के शौचालय हैं
16: ड्रेनेज सिस्टम
17: वॉशरूम है या नहीं
18:रसोई घर है या नहीं, इसमें एलपीजी/पीएनजी कनेक्शन है या नहीं
19:रसोई के लिए इस्तेमाल होने वाला ईंधन
20: रेडियो/ट्रांजिस्टर
21:टेलिविजन
22:इंटरनेट की सुविधा है या नहीं
23:लैपटॉप/कंप्यूटर है या नहीं
24:टेलिफोन/मोबाइल फोन/स्मार्टफोन
25:साइकल/स्कूटर/मोटरसाइकल/मोपेड
26:कार/जीप/वैन
27:घर में किस अनाज का मुख्य रूप से उपभोग होता है
28:मोबाइल नंबर (जनगणना संबंधित संपर्क करने के लिए)
29:बिल्डिंग की संख्या 
30:सेंसस हाउस नंबर 
31:मकान की मालिकाना हक 
जनगणना के अधिकारी ,जनगणना 2021 से पहले हाउस लिस्टिंग ऑपरेशन के तहत जानकारियां और डाटा इकट्ठा करेंगे ।सेंसस ऐक्ट की धारा 8 की उपधारा 1 के तहत होने जा रही जनगणना के लिए सरकार ने सभी सेंसस दफ्तरों को सवालों की लिस्ट सौंप दी है। इन सवालों में घर के मालिक का नाम, हाउस नंबर और मकान की स्थिति सहित कई सवाल शामिल हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Yoga kaise Kare।योग कैसे करे

Khush kaise Rahe ।How to be happy in hindi ।अकेले खुश कैसे रहे ।

अटल पेंशन योजना(APY) 2020