Physics और chemistry का नोबेल पुरस्कार विजेता कौन है 2019 मे ।

भौतिकी और रसायन के नोबेल पुरस्कार विजेताओ की घोषणा हो चुकी है ।लीथियम आयन बैटरियों के अविष्कार के लिए दिया गया है ।
 2019 के लिए रसायन का नोबेल पुरस्कार अमेरिका के जॉन वी. गुडइनफ, ब्रिटेन के स्टैनली विटिंघम और जापान के अकीरा योशिनो को दिए जाने की घोषणा बुधवार को की गई। रॉयल स्वीडिश एकेदमी ऑफ साइंसेस ने आज इन विजेताओं के नाम की घोषणा की। नोबेल पुरस्कार देने वाले निर्णायक मंडल ने इस खोज को क्रांतिकारी बताया।
नोबेल समिति के सदस्य ने  कहा, इन हल्की, फिर रिचार्ज होने वाली और शक्तिशाली बैटरियों का इस्तेमाल अब मोबाइल फोन से लेकर लैपटॉप और इलेक्ट्रॉनिक वाहनों तक में होता है। इनमें sun energy  और वायु energy  की अच्छी खासी quantity इकट्ठा । यह मानव समाज को जीवाश्म ईंधन के उपयोग से बचाएगी ।
भौतिक के नोबेल पुरस्कार विजेता की घोषणा भी हो चुकी है ।

फिजिक्स के नोबेल पुरस्कार का ऐलान कर दिया गया है. इस साल फिजिक्स के लिए तीन वैज्ञानिकों को नोबेलपुरस्कार दिया गया है.जेम्स पीबल्स को भौतिक ब्रह्माण्ड विज्ञान में सैद्धांतिक खोज के लिए और मिशेल मेयर और डिडिएर क्वेलोज को संयुक्त रूप से एक्सोप्लैनेट की खोज के लिए यह सम्मान दिया गया है.
लीथियम ion battery क्या है ।
लीथियम ion battery का इस्तेमाल portable devices मे किया जाताहै ।इसके सबसे बड़ी बात है कि यह charge हो सकता है ।प्रदुषण control करने के लिए बहुत उपयोगी है ।
फोन, लैपटॉप से लेकर ई-वीइकल आदि में किया जाता है। निर्णायक मंडल ने कहा, ‘इन हल्की, पुन: रिचार्ज हो सकने वाली और शक्तिशाली बैटरियों का इस्तेमाल अब मोबाइल फोन से लेकर लैपटॉप और इलेक्ट्रॉनिक वाहनों आदि सभी में होता है।
जेम्स पीबल्स को ब्रह्माण्ड विज्ञान पर नए सिद्धांत रखने के लिए जबकि मिशेल मेयर और डिडिएर क्वेलोज को सौरमंडल से परे एक और ग्रह खोजने के लिए संयुक्त रूप से पुरस्कार दिया गया है.
जेम्स पीबल्स कनाडाई मूल के अमेरिकी नागरिक हैं. उन्होंने बिग बैंग, डार्क मैटर और डार्क एनर्जी पर जो काम किया है, उसे आधुनिक ब्रह्मांड विज्ञान का आधार माना जाता है.
मिशेल और डिडिएर ने 51 पेगासी बी ग्रह की खोज की थी. गैस से बना यह विशाल ग्रह पृथ्वी से 50 वर्ष दूर एक तारे की परिक्रमा कर रहा है.

Comments

Popular posts from this blog

Yoga kaise Kare।योग कैसे करे

Khush kaise Rahe ।How to be happy in hindi ।अकेले खुश कैसे रहे ।

अटल पेंशन योजना(APY) 2020