अटल पेंशन योजना(APY) 2020

 अटल पेंशन योजना क्या है ?

अटल पेंशन योजना या APY अव्यवस्थित क्षेत्र के अंदर काम करने वाले लोगोके लिए एक बहुत ही अच्छी और लाभदायक सुरक्षा स्कीम है ।अटल पेंशन योजना के अंतर्गत थोड़ी राशि हर महीने निवेश करने से रिटायरमेंट के बाद की जीवन को सहूलियत प्रदान करने के लिए आपको नियमित रूप से रूपये मिलते रहते है ।
मोदी गवर्नमेंट ने अटल पेंशन योजना की शुरुआत मई 2015 मे शुरू किया था ।स्पेशल योजना जो कि असंगठित क्षेत्र के लोग के लिए है इससे पहले कोई भी योजना ऐसी नही थी ।

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत निवेश करने के बाद अगर आप रिटायर होते है तब आप हर माह पेंशन पाने के हकदार होंगे ।इसकी महत्वपूर्ण खासियत यह है कि आपकी अगर समय से पहले मृत्यु हो जाती है तब भी यह लाभ आपके परिवार को मिलेगा ।APY के तहत अगर निवेश करने वाले व्यक्ति की मौत हो जाती है तब किया गया निवेश का लाभ उसकी पत्नी को मिलेगा ।और संयोगवश उसकी पत्नी की भी मृत्यु हो जाती है तब उस स्थिति मे बच्चो को पेंशन के हकदार होते है ।

रिटायर होने के बाद हमेशा के लिए पेंशन मिले इसके लिए आपको बस कुछ ही साल निवेश करना होगा ।आप जो निवेश करते है उसके साथ ही सरकार भी अपनी ओर से कुछ राशि अंशदान के तौर पर देती है ।
APY के तहत भारतीय नागरिकोके लिए गरीब श्रमिकों केलिए पेंशन योजना है जो रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप मे क्रमश 1000/-या 2000/-या 3000/-या 4000/-या 5000/-हर महीने लाभार्थी को प्रदान करती है ।भारत का कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकताहै बस वह निम्नलिखित पात्रता के तहत आता हो।
लाभ उठाने वाले व्यक्ति की उम्र 18 से लेकर 40 साल के बीच होनी चाहिए ।
व्यक्ति की एक बैंक खाता /या डाकघर खाता होना चाहिए ।
अटल पेंशन की आवश्यकता क्यो है? 

पेंशन वृद्ध व्यक्ति को एक मासिक आय प्रदान करता है जब वह लाचार होते है अपने हाथ पांव चलाकर कमाई नही कर सकते । 
  • उम्र बढ़ने के साथ जरूरत के मुताबिक आय न 
  • छोटे परिवार का उदय होने के कारण कमाने वाला सदस्य का घर 
  • बढती मंहगाई 
  • व्यक्ति की औसत आयु सीमा बढना 
  • फिक्स महीने का पेंशन सहूलियत भरी जिंदगी जीने के लिए एक बहुत ही अच्छा जरिया है 

किस किस को अटल पेंशन योजना के अंतर्गत लाभ मिलेगा ?


अटल पेंशन योजना के लिए कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकते है और लाभ प्राप्त करने के हकदार है ।APY मे निवेश के लिए बस आपकी पोस्ट ऑफिस खाता या बैंक खाता होना चाहिए ।

आपका बैंक खाता आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ होना चाहिए ।अटल पेंशन योजना का लाभ गरीब लोगोंके लिए है इसलिए जो टैक्स भरते है वह इसके लाभ नही ले सकते है ।APY के लिए वही व्यक्ति अप्लाई कर सकते है जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हो ।

अटल पेंशन योजना की उम्र की सीमा ।

अटल पेंशन योजना के लिए निवेश करने की उम्र 18 साल से लेकर 40 साल तक होनी चाहिए ।APY मे निवेश के लिए लोगो को छः भागो मे बांटा गया है और अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए कम से कम आपको 20 वर्ष तक निवेश करना होगा ।

अटल पेंशन योजना के दौरान कितना पैसा पेंशन के तौर पर मिलेगा ?
APY निवेश चार्ट

APY के तहत आपको जो भी रकम पेंशन के लिए मिलेगा वह आपके किए गए निवेश और आपकी उम्र पर निर्भर करेगा ।अटल पेंशन के अंतर्गत कम से कम आपको एक हजार रुपये और अधिकतम पांच हजार रुपये मासिक पेंशन के तौर पर मिल सकता है ।भारत मे रिटायरमेंट की उम्र 60 साल मानी जाती है इसलिए आपको 60 साल की उम्र से पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा ।

अटल पेंशन योजना चार्ट 

 APY में, प्रति ऐमाह या 1000 की न्यूनतम गारंटी पेंशन है।  2000 प्रति माह या रु।  3000 प्रति माह या रु 4000 प्रति माह या रु  5000 प्रति माह।  APY चार्ट के अनुसार, ये APY योजना के लाभ हैं:

APY chart


 रुपये की न्यूनतम गारंटी पेंशन के लिए एपीवाई कैलकुलेटर के अनुसार।  1000 प्रति माह, मासिक योगदान 42 से 264 रुपये और 18 से 39 की प्रवेश आयु के लिए 264 रुपये के बीच होगा। नामांकित व्यक्तियों के लिए कॉर्पस की वापसी 1.7 लाख रुपये होगी, भले ही प्रवेश आयु कितनी भी हो।

 वैसे ही  एपीवाई कैलकुलेटर से पता चलता है कि न्यूनतम 2000 प्रति माह, मासिक योगदान 18 से 39 वर्ष की आयु के लिए 84 रुपये से 528 रुपये के बीच होगा। नामांकित व्यक्तियों के लिए कॉर्पस की वापसी 3.4 लाख रुपये होगी, भले ही प्रवेश आयु कितनी भी हो।

 न्यूनतम गारंटी पेंशन के लिए रु  3000 प्रति माह, मासिक योगदान 126 रुपये से लेकर 792 रुपये के बीच होगा, जो 18 से 39 वर्ष की आयु के लिए होगा। नामांकित व्यक्ति की लाश की वापसी 5.1 लाख रुपये होगी, भले ही प्रवेश उम्र कितनी भी हो।

 न्यूनतम गारंटी पेंशन के लिए रु 4000 प्रति माह, मासिक योगदान 168 से 1054 रुपये के बीच होगा, जो 18 से 39 वर्ष की आयु के लिए होगा। नामांकित व्यक्तियों के लिए कॉर्पस की वापसी 6.8 लाख रुपये होगी, भले ही प्रवेश आयु कितनी भी हो।

 न्यूनतम गारंटी पेंशन के लिए रु  5000 प्रति माह, मासिक योगदान 210 से 1318 रुपये के बीच होगा और प्रवेश आयु 18 से 39 के लिए होगी। नामांकित व्यक्ति की लाश की वापसी 8.5 लाख रुपये होगी, चाहे प्रवेश उम्र कितनी भी हो।

 NPS ट्रस्ट की वेबसाइट में अटल पेंशन योजना  कैलकुलेटर है जो किसी को अस्थायी पेंशन और एकमुश्त राशि की गणना करने में मदद करने के लिए परिपक्वता या 60 वर्ष की आयु में नियमित योगदान के आधार पर पेंशन देने की गणना करती है ।


अटल पेंशन योजना मे निवेश करने के लाभ क्या है? 
आप अगर जल्द अटल पेंशन योजना के अंतर्गत निवेश करना शुरू कर देते है तब उतना ही ज्यादा लाभ आपको मिलेगा ।मानलीजिए कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र से APY के लिए जुड़ता है और हर महीने 210 रूपये निवेश करता है तब जैसे ही उसकी उम्र 60 वर्ष होती है उसे हर महीने पेंशन के तौर पर 5000 रूपये मिलने शुरू हो जाएंगे ।
सभी लोग अटल पेंशन योजना का लाभ नही उठा सकते ।
जो भी लोग आयकर के दायरे मे आते है वह APY का लाभ नही उठा सकते ।साथ ही जो सरकारी नौकरी करते है या फिर पहलेसे ईपीएफ, ईपीएस जैसी कोई भी योजना का लाभ उठा रहे है वह अटल पेंशन योजना के लिए अप्लाई नही कर सकते ।

APY में नियमित भुगतान न करने पर दंड ।


 यदि कोई APY की ओर देरी से भुगतान करता है, तो इसके लिए जुर्माना लगाया जाता है।  विलंबित भुगतान पर जुर्माना 1रुपये अगर कोई व्यक्ति  100 रुपये के योगदान के देते है तब।

अटल पेंशन योजना के लिए SBI ने सहूलियत के लिए बिना कोई ज्यादा तामझाम के खाता खुलवाने का प्रबंध किया है ।
 अटल पेंशन योजना की संपूर्ण जानकारी SBI मे कैसे अप्लाई करें।
APY के लिए फार्म 
अटल पेंशन योजना की पूरी जानकारी

Comments

Post a comment

Popular posts from this blog

Yoga kaise Kare।योग कैसे करे

Khush kaise Rahe ।How to be happy in hindi ।अकेले खुश कैसे रहे ।

Successful और unsuccessful लोगो के बीच 9 अन्तर क्या -क्या होती है?